vishal panwar August 24, 2020


नई दिल्ली: भारतीय महिला क्रिकेट टीम में कुछ खिलाड़ी ऐसी हैं, जिनका नाम किसी भी मैच की प्लेइंग इलेवन तय करते समय सबसे पहले लिख लिया जाता है यानी इन खिलाड़ियों के बिना टीम की कल्पना नहीं की जाती. इन खिलाड़ियों में जहां बल्लेबाजों में मिताली राज, हरमनप्रीत कौर और स्मृति मंधाना जैसी खिलाड़ी शामिल हैं तो गेंदबाजी विभाग में यही बात पूनम यादव (Poonam Yadav) के साथ जुड़ी हुई है. 24 अगस्त 1991 को आगरा में जन्मी लेग स्पिन गेंदबाज पूनम आज अपना 29वां जन्मदिन मना रही हैं.

8 साल की उम्र में ही भा गया था क्रिकेट
पूनम को शुरुआत से ही लड़कों जैसे कपड़े पहनना और उन्हीं के साथ क्रिकेट खेलना पसंद था. 8 साल की उम्र में पूनम को क्रिकेट का साथ ऐसा भाया कि उन्होंने इसी खेल में करियर बनाने की ठान ली. इसके बाद पूनम लगातार स्टेडियम जाने लगी, जहां टीम इंडिया की पूर्व क्रिकेटर हेमलता काला ने कोच के तौर पर उनकी प्रतिभा को पहचानकर आगे बढ़ने के लिए प्रेरित किया. 

पापा ने खेलने से रोका तो छोड़ दिया था घर
पूनम को क्रिकेट से इतना प्यार था कि वो उसी खेल में लगी रहती थीं. लोगों ने उनके लड़कों के साथ खेलने को लेकर सवाल खड़े किए तो सेनाधिकारी होने के बावजूद पिता रघुवीर सिंह ने क्रिकेट खेलने पर पाबंदी लगा दी. पूनम कुछ दिन तो शांत रहीं, लेकिन इसके बाद उन्होंने घर छोड़ दिया और सीधी पहुंच गई अपनी कोच हेमलता काला के पास. बाद में हेमलता ने रघुवीर सिंह को समझाया तब पूनम को क्रिकेट खेलने की इजाजत मिली.

करियर के पहले ही मैच में बनाया रिकॉर्ड
पूनम ने साल 2013 में बांग्लादेश के खिलाफ टी-20 मैच से अपना इंटरनेशनल करियर शुरू किया. पहली बार टीम इंडिया की नीली जर्सी पहनने से बेहद खुश पूनम ने इसका जश्न बांग्लादेश के 3 विकेट महज 15 रन देकर चटकाते हुए मनाया. यह आज तक किसी भी महिला क्रिकेटर का टी20 क्रिकेट में बेस्ट डेब्यू प्रदर्शन का रिकॉर्ड है.

24 नंबर की जर्सी और होली के त्योहार हैं सबसे पसंद
पूनम को अपनी जर्सी का 24 नंबर सबसे ज्यादा पसंद है, क्योंकि यह उनकी जन्मतिथि भी है. इसी तरह पूनम को होली का त्योहार सबसे ज्यादा भाता है, क्योंकि होली के दिन ही उन्हें पहली बार टीम इंडिया में चुने जाने की जानकारी मिली थी.

टी20 में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट
पूनम ने अपने करियर में अब तक महज एक ही टेस्ट मैच खेला है. यह टेस्ट मैच 2014 में दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ खेला था और 3 विकेट लिए थे. लेकिन वे 46 वनडे मैच खेलकर 72 विकेट और 67 टी20 मैच में 95 विकेट चटका चुकी हैं. इस तरह कुल 114 इंटरनेशनल मैच में 175 विकेट ले चुकीं पूनम टी20 इंटरनेशनल में भारत के लिए सबसे ज्यादा विकेट चटकाने वाली क्रिकेटर हैं. उनका टी20 में बेस्ट परफॉर्मेंस 9 रन देकर 4 विकेट है, जो उन्होंने 10 जून, 2018 को बांग्लादेश के खिलाफ किया था. 

मिल चुका है अर्जुन पुरस्कार
पूनम यादव को खेलों में उनके शानदार योगदान के लिए अर्जुन पुरस्कार से सम्मानित किया जा चुका है. पिछले साल खेल दिवस पर राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद के हाथों यह पुरस्कार हासिल करने वाली पूनम 54वीं क्रिकेटर बनी थीं.

LIVE TV





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*