vishal panwar August 23, 2020


सैन फ्रांसिस्को: कैलिफोर्निया (California) के जंगलों में फैली आग ने विकराल रूप धारण कर लिया है. इस आग की चपेट में अबतक एक मिलियन यानी 10 लाख एकड़ से ज्यादा के जंगल आ चुके हैं और 700 से अधिक घर, इमारतें इस आग की भेंट चढ़ चुके हैं. इस बीच रविवार और सोमवार के लिए मौसम विभाग ने चेतावनी जारी की है कि आग और तेजी से फैल सकती है, जिससे कैलिफोर्निया के दमकल विभाग पर अतिरिक्त दबाव आ जाएगा.

सैन फ्रांसिस्को के तटीय इलाकों (San Francisco Bay Area) में लगी दो बड़ी आग ने जमकर तबाही मचाई है और हालिया समय की दूसरी और तीसरी सबसे बड़ी आग की घटना (largest wildfires in recent state history by size) के तौर पर अपना नाम दर्ज करा चुकी है.

कैलिफोर्निया में आग पर काबू पाने के लिए शनिवार को बड़ी घोषणा की गई थी, जिसमें अब फेडरल गवर्नमेंट भी आग बुझाने में मदद करेगी.

ये भी पढ़ें: राष्ट्रपति डोनाल्ड ट्रंप का ऐलान: नहीं माना चीन, तो अमेरिका करेगा ‘सबसे बड़ा प्रहार’

राज्य के अग्निशमन दल के अधिकारियों ने कहा कि इस आग को हल्की हवा, ठंड और नमी भरे रात के मौसम (humid nighttime weather) में काबू पाने की कोशिशें चल रही हे, लेकिन दिन में गर्मी, सूखे मौसम और आसमानी बिजली की वजह से सारी कोशिशों पर पानी फिर जा रहा है.

अमेरिका के राष्ट्रीय मौसम विभाग (National Weather Service) ने चेतावनी के लिए लाल कार्ड (red flag warning) जारी किया है, जिसके मुताबिक तटीय इलाकों में ये आग और भी तेजी से फैल सकती है. ये चेतावनी रविवार सुबह से लेकर सोमवार दोपहर तक के लिए है.

कैलिफोर्निया के जंगलों में आगजनी की 585 घटनाओं में करीब 10 लाख एकड़ जंगल जल चुके हैं. इस आग ने करीब 4,046 वर्ग किलोमीटर के जंगल को खाक करके रख दिया है. 

कैलिफोर्निया में फैली इस आग ने पांच जिंदगियां निगल ली हैं, तो 700 से ज्यादा घर और अन्य इमारतें जलकर खाक हो चुकी हैं. आग की वजह से अबतक हजारों लोगों को बेघर होना पड़ा है.

13,700 दमकलकर्मी (Firefighters) आग बुझाने में जुटे हुए हैं. इस दौरान उन्हें नेशनल गार्ड (National Guards), अमेरिकी सेना (US Military) के साथ ही 10 अन्य राज्य भी हवाई मदद भेज रहे हैं. 

LIVE TV

 





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*