vishal panwar August 23, 2020


नई दिल्‍ली: दक्षिण कोरिया के दिवंगत राष्ट्रपति किम डेई-जुंग (Kim Dae-Jung) के पूर्व सहयोगी चांग सोंग-मिन ने उत्तर कोरिया के नेता किम जोंग की बिगड़ती सेहत को लेकर एक बार फिर कयासों को हवा दे दी है. चांग सोंग-मिन (Chang Song-min) के अनुसार, उत्तर कोरियाई शासक किम जोंग उन (Kim Jong Un) कोमा में हैं. यही नहीं इसी के चलते उनकी बहन किम यो-जोंग (Kim Yo-jong) को अमेरिका और दक्षिण कोरिया के साथ संबंधों को संभालने की अधिकृत रूप से जिम्मेदारी दे दी गई है. 

द कोरिया हेराल्ड के अनुसार, उन्होंने चीन में एक स्रोत के जरिए यह जानकारी प्राप्त करने का दावा किया है.

दक्षिण कोरियाई मीडिया के साथ एक इंटरव्‍यू में चांग सोंग-मिन ने कहा, ‘मेरा आकलन है कि वह कोमा में है, लेकिन उनका जीवन समाप्त नहीं हुआ है. चूंकि एक पूर्ण उत्तराधिकार संरचना का गठन नहीं किया गया है, इसलिए किम यो-जोंग को सामने लाया जा रहा है क्योंकि लंबे समय तक इसे खाली नहीं रखा जा सकता है.’

LIVE TV

इतना ही नहीं उन्होंने कहा कि उत्तर कोरिया (North Korea) के मीडिया द्वारा हाल के महीनों में जारी किए गए किम जोंग उन की तस्वीरें नकली थीं. चांग के अनुसार, सत्‍ता संरचना के मुताबिक किम यो-जोंग अपने भाई किम जोंग उन की उत्तराधिकारी बन सकती हैं.

यह भी पढ़ें: सावधान, धरती की ओर बढ़ रहा बड़ा खतरा, NASA ने जताई ये आशंका

वहीं दक्षिण कोरिया (South Korea) की जासूसी एजेंसी ने देश के राजनीतिक नेताओं को बताया है कि उत्तर कोरियाई नेता ने अपने सबसे भरोसेमंद सहयोगियों में से कुछ को अधिकार और जिम्मेदारियां सौंपीं हैं. हालांकि कोरिया हेराल्ड ने कहा कि नेशनल इंटेलीजेंस एजेंसी के अनुसार, यह परिवर्तन किसी बड़ी स्वास्थ्य समस्या से जुड़ा हुआ नहीं है.

गौरतलब है कि इस साल किम जोंग उन की सार्वजनिक तौर पर अनुपस्थिति ने उनके निधन की अफवाहों को जमकर हवा दी. कुछ अटकलों के अनुसार, उत्तर कोरियाई नेता की असफल हार्ट सर्जरी ने उनकी सेहत पर बुरा असर डाला है. जिसके कारण या तो वह पूरी तरह से बिस्‍तर पर हैं या उनकी मौत हो चुकी है. हालांकि कुछ महीनों पहले उत्तर कोरिया की राजधानी प्योंगयांग के पास सुकॉन में एक फर्टिलाइजर फैक्‍ट्री के उद्घाटन पर उनकी उपस्थिति ने इन अफवाहों पर लगाम लगाने की कोशिश की थी.

 





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*