vishal panwar August 22, 2020


नई दिल्ली: गूगल (Google) ने अपने वीडियो कॉलिंग एप मीट (Video calling app meat) का अधिक से अधिक उपयोग करने के लिए कुछ आसान टिप्स (Tips) सुझाए हैं, जिससे खराब लाइटिंग और कैमरे के हिलने-डुलने जैसी चीजों से बचा जा सकता है. कंपनी ने बताया कि जब आप अपने फोन पर गूगल मीट का इस्तेमाल करेंगे तो वीडियो अब अपने आप ही कम रोशनी में खुद को ढाल लेगा.

जी सूट (G Suite) ग्रुप प्रोडक्ट मैनेजर (Group product manager) समीर प्रधान (Sameer Pradhan) ने कहा, ‘सबसे पहले अपना बैकग्रांउड चुनें. किसी ऐसे स्थान का चयन करें जहां आपका ध्यान इधर-उधर ज्यादा न भटके और यह आपके व्यक्तित्व व मूड से भी मेल खाएं. आने वाले महीनों में, हम कुछ ऐसा पेश करेंगे, जिससे आप अपने बैकग्रांउड (Background) को ब्लर कर उसके स्थान पर अपने पसंदीदा किसी तस्वीर का चुनाव कर सकते हैं.’

49 प्रतिभागी एक साथ 
फिलहाल मीट पर एक ही समय में 16 प्रतिभागियों के साथ-साथ प्रस्तुत की जा रही विषय-सामग्री को भी देखा जा सकता है. प्रधान ने शुक्रवार को एक बयान में कहा, ‘हम यहां और भी सुधार करने की योजनाएं बना रहे हैं, जिसमें एक साथ 49 प्रतिभागियों सहित खुद को देखे जाने वाले एक लेआउट (Layout) पर भी बात चल रही है.’

ये भी पढ़ें- संदिग्ध आतंकवादी की गिरफ्तारी के बाद UP अलर्ट, दिल्ली रवाना हुई ATS की टीम

मीटिंग (Meeting) में शामिल होने के लिए आपको अपने जीमेल इनबॉक्स (Gmail inbox) से हटने की भी जरूरत नहीं है. सिर्फ जीमेल (Gmail) में साइडबार (Sidebar) से सीधे ‘स्टार्ट ए मीटिंग’ (Start a meeting) या ‘ज्वॉइन ए मीटिंग’ (Join a meeting) पर क्लिक करें. इसके बाद आप यहां से लोगों को इससे जुड़ने के लिए आमंत्रित (Invite) कर सकते हैं.

जी सूट 
जी सूट  (G Suite) यूजर्स, मीट में वे मीटिंग के दौरान वीडियो और प्रेजेंटेशन (Video and presentation) को देखने व साझा करने के लिए वेब ब्राउजर (Web browser) और कंप्यूटर के कैमरे (Computer camera) का इस्तेमाल करते हुए ऑडियो के लिए अपने फोन का इस्तेमाल कर सकेंगे. इसके लिए फोन पर चाहें तो सीधे कॉल लगाया जा सकता है या फिर अपने फोन से मीट कॉल के माध्यम से ऐसा किया जा सकता है.

गूगल की मीट टेलीकांफ्रेंसिंग सर्विस (Teleconferencing service) अब हर रोज अपने साथ 30 लाख यूजर्स (3 million users) को जोड़ रही है. (इनपुट आईएएनएस) 

 





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*