vishal panwar April 28, 2021


वॉशिंगटन: इंटरनेशनल स्पेस स्टेशन (International Space Station) पर 4 एस्ट्रोनॉट्स को लेकर जा रहा स्पेसएक्स (SpaceX) का फाल्कन-9 (Falcon-9) रॉकेट मलबे से टकराने से बच गया. अगर रॉकेट मलबे से टकरा जाता तो उसमें सवार चारों एस्ट्रोनॉट्स की जान मुसीबत में पड़ जाती.

रॉकेट के पास से निकला अंतरिक्ष का मलबा

बता दें फाल्कन-9 (Falcon-9) रॉकेट के मलबे से टकराने की चेतावनी स्पेसएक्स (SpaceX) के क्रू ड्रैगन मिशन (Crew Dragon Mission) पर जा रहे एस्ट्रोनॉट्स को उड़ान के करीब 7 घंटे बाद दी गई. एस्ट्रोनॉट्स को बताया गया कि क्रू ड्रैगन कैप्सूल (Crew Dragon Capsule) से कुछ दूरी पर एक संभावित ऑब्जेक्ट की पहचान की गई है. बचाव के लिए एस्ट्रोनॉट्स को स्पेस सूट पहनकर सीट पर बैठने की जरूरत है.

ये भी पढ़ें- अच्छी खबर! 617 तरह के कोरोना को मात देने में कारगर है कोवैक्सीन

स्पेस में टक्कर होती तो क्या होता?

चेतावनी मिलने के बाद फाल्कन-9 (Falcon-9) रॉकेट में सवार चारों एस्ट्रोनॉट्स तुरंत स्पेस सूट पहनकर तैयार हो जाते हैं और अपनी-अपनी सीट पर बैठ जाते हैं. ये सूचना एस्ट्रोनॉट्स को संभावित टक्कर के 20 मिनट पहले दी गई. एस्ट्रोनॉट्स को बताया गया कि टक्कर के वक्त हवा का दबाव कैप्सूल के अंदर कम हो सकता है. यूरोपीय स्पेस एजेंसी (European Space Agency) के Crew-2 थॉमस पेस्केट ने खुद एस्ट्रोनॉट्स की तैयारी की पुष्टि की.

स्पेसएक्स ने ऑब्जेक्ट को बताया खतरा

अमेरिकी स्पेस एजेंसी नासा (NASA) ने अंतरिक्ष में हुई इस घटना को लाइवस्ट्रीम में कैद कर लिया. जिसमें स्पेसएक्स (SpaceX) के फाल्कन-9 (Falcon-9) रॉकेट की सेकेंड स्टेज में कुछ दूरी पर एक ऑब्जेक्ट दिखाई दे रहा है. स्पेसएक्स ने शुरुआत में इस ऑब्जेक्ट को एस्ट्रोनॉट्स के लिए खतरा माना, लेकिन बाद में नासा ने बताया कि मलबा थोड़ी देर में फाल्कन-9 से 48 किलोमीटर दूर चला गया.

ये भी पढ़ें- कोरोना से जंग में 172 देशों में 10 लाख से अधिक जीनोम सिक्वेंसिंग, कितना होगा असरदार

स्पेस कमांड ने किया अलग दावा

हालांकि अमेरिकी स्पेस कमांड (US Space Command) के प्रवक्ता लेफ्टिनेंट कर्नल एरिन ने दावा किया कि मलबे के फाल्कन-9 (Falcon-9) से टकराने की जो चेतावनी भेजी गई थी वह गलत थी. वहां ऐसा कोई ऑब्जेक्ट (Object) नहीं था, जो कैप्सूल से टकरा सकता था.

LIVE TV





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*