vishal panwar August 23, 2020


राम मेहता, बारां: जिले से गुजरते नेशनल हाईवे 27 पर चौड़े और गहरे गड्ढे बने हुए हैं, जिसके कारण आए दिन सड़क दुर्घटनाएं होती रहती हैं. इस समस्या को लेकर स्थानीय लोग प्रशासन को भी कई बार शिकायत कर चुके हैं, लेकिन प्रशासन बेखबर बना हुआ है और इस समस्या पर कोई ध्यान नहीं दिया जा रहा है.

बारां जिले से गुजरते नेशनल हाईवे 27 पर कछुआ चाल से चल रहे निर्माण कार्य के कारण इस मार्ग से गुजरने वाले वाहनों चालकों को भारी परेशानी का सामना करना पड़ रहा है. इस मार्ग पर बने चौड़े और गहरे गड्ढों के कारण आए दिन दुर्घटनाएं घटित हो रही हैं, लेकिन अफसोस प्रशासन बेखबर बना हुआ है.

गड्ढों के कारण हो रही दुर्घटनाएं 
पलायथा से बारां के बीच नेशनल हाईवे पर निर्माण कार्य के चलते हाईवे को वन-वे किया गया है, लेकिन वन-वे साइड के गड्ढों की मरम्मत नहीं करने के कारण इस मार्ग से गुजरने वाले वाहनों को लंबे और चौड़े गड्ढों से गुजरना पड़ रहा है. इन गड्ढों में बारिश का पानी जमा होने के कारण एकाएक वाहन चालक को पता नहीं चलता. इससे हर पल दुर्घटना की सम्भावनाएं बनी रहती हैं और कई दुर्घटनाएं भी घटित हो चुकी हैं. इसके बावजूद इस गम्भीर समस्या को प्रशासन की ओर से नजर अंदाज किया जा रहा है. 

वाहन चालकों का कहना है कि भारी-भरकम टोल टैक्स देने के बावजूद उन्हें ऐसे रास्ते से गुजरने पर मजबूर होना पड़ रहा है. इससे वाहन क्षतिग्रस्त होने का खतरा भी हर पल मंडराया रहता है. 

बता दें कि अभी हाल ही में अज्ञात वाहन की टक्कर से एक साथ 5 गायों की दर्दनाक मौत हो चुकी है. दायीं मुख्य नहर के पास एक माह के अंतराल में 2 बार कारों की आमने-सामने से भिड़ंत हो चुकी है, जिनमें दोनों हादसों में एक दर्जन से भी अधिक लोग घायल हो चुके है. छुटपुट दुर्घटनाएं तो आए दिन सामने आ रही हैं. ऐसा नहीं है कि इस हाईवे की दुर्दशा की जानकारी शासन प्रशासन को न हो, लेकिन इसे नजर अंदाज किया जा रहा. नेशनल हाईवे का निर्माण कार्य कर रहे ठेकेदार की मानें तो इस निर्माण कार्य को पूरा होने में लगभग 4 माह और लग सकते हैं. अब देखना ये है कि हाईवे पर वन साइड में बने इन लम्बे और चौड़े गड्ढों की मरम्मत भी हो पाती है या नहीं.

 





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*