vishal panwar August 23, 2020


पटना: चर्चित शिक्षण संस्थान सुपर-30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार की जीवनी और उसके विचार को नीदरलैंड्स के शिक्षक भी रविवार को एक वर्चुअल वेबिनार में जानेंगे. 

ईयू माइंड (यूरोप मीट्स माइंड) के साथ मिलकर द लर्नर्स कनलुएंस ने नीदरलैंड्स और बेल्जियम के शिक्षकों ने आनंद कुमार को जिस वेबिनार के लिए आमंत्रित किया है, उसका विषय ‘वर्चुअल सेशन ऑन पैशनेट टीचर्स मेक ट्रांसफॉर्मेशन हैपन’ है. आनंद कुमार के जीवन पर आधारित और एक शिक्षक के शक्तिशाली प्रभाव का चित्रण करने वाली फिल्म ‘सुपर 30’ नीदरलैंड्स में फिर से रिलीज हुई.

आनंद कुमार ने बताया, “एक वर्ष से अधिक समय बाद भी नीदरलैंड्स में इसे जबरदस्त प्रतिक्रिया मिल रही है. नीदरलैंड्स में सुपर 30 की उत्साहजनक समीक्षा हो रही है. वहां के शिक्षकों का कहना है कि फिल्म के माध्यम से शिक्षा की शक्ति और एक शिक्षक के प्रभाव को दिखाया गया, जो इस फिल्म का सार है और भारत ही नहीं, विदेश में भी उसका उतना ही आकर्षण है.”

आयोजकों ने डच भाषा में उपशीर्षक के साथ ‘सुपर 30’ फिल्म देखी है और वे आनंद कुमार के जीवन, और भारत में समुदाय के स्तर पर प्रभाव डालने वाली उनकी प्रेरणा और यात्रा पर बातचीत करना चाहते हैं.

उस पैनल में ईयूमाइंड, नीदरलैंड्स के संस्थापक अध्यक्ष लुडो मातेउसेन, नीदरलैंड्स की शिक्षक जीन कोरस्टेन, बेल्जियम के शिक्षक विम मिचल और डी.ए. सेंथिल कुमारन सत्र के मॉडरेटर होंगे. (इनपुट IANS से भी)





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*