vishal panwar December 28, 2020


नई दिल्ली: क्रिकेट के भगवान कहे जाने वाले सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपने करियर में कई मुकाम हासिल किए हैं. सचिन उन खिलाड़ियों में हैं, जिसके फैंस पूरी दुनिया में है. लेकिन इस खिलाड़ी की कुछ ऐसी बाते हैं, जो शायद ही कोई जानता हो. दरअसल टीम इंडिया के इस पूर्व खिलाड़ी ने एक मैच में पाकिस्तान की ओर से क्रिकेट खेली है. 

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने साल 1989 में पाकिस्तान के खिलाफ अपना डेब्यू किया था. उससे पहले साल 1987 में उन्होंने पाकिस्तानी टीम की ओर से फील्डिंग की थी. 

दरअसल 1987 में पाकिस्तान की टीम भारत के दौरे पर आई थी. उस दौरान इन दोनों टीमों के बीच वनडे और टेस्ट सीरीज खेली जानी थी. सीरीज शुरू होने से पहले भारत और पाकिस्तान के बीच प्रैक्टिस मैच खेला गया था और इसी मैच में सचिन ने पाकिस्तान के लिए फील्डिंग की थी.

Virat Kohli बने दुनिया के सर्वश्रेष्ठ क्रिकेटर, Dhoni को मिला ये खास सम्मान

मुंबई के ब्रेबॉर्न स्टेडियम में ये वनडे प्रैक्टिस मैच खेला गया था. यह 40-40 ओवर का मैच था. भारत की बल्लेबाजी के दौरान लंच में जावेद मियांदाद और अब्दुल कादिर ने फील्ड छोड़ दी. लेकिन पाकिस्तान के पास भी सब्सटीट्यूट खिलाड़ी का विकल्प नहीं था. ऐसे में करीब 14 साल के रहे सचिन को मेहमान टीम की तरफ से फील्ड पर उतरने का मौका मिल गया.

सचिन तेंदुलकर (Sachin Tendulkar) ने अपनी ऑटोबायोग्राफी प्लेइंग इट माय वे (Playing It My Way) में इस बात का जिकर किया है. सचिन ने लिखा है, मुझे नहीं पता कि इमरान खान को याद होगा या यह पता भी होगा कि मैंने एक बार पाकिस्तानी टीम के लिए फील्डिंग की है’.

ODI Player of the Decade चुने जाने के बाद David Warner ने उतारी Virat Kohli की नकल, देखें Viral Video

उन्होंने लिखा, ‘जावेद मियांदाद और अब्दुल कादिर ने लंच के दौरान मैदान छोड़ दिया था. इसके बाद जब उन्होंने मेहमान टीम से फील्डिंग करने के लिए पूछा तो उन्होंने सहमति दे दी’. इस तरह सचिन तेंदुलकर ने पाकिस्तान के लिए भी मैच खेला है. 
 
बता दें कि क्रिकेट में अब तक तीन ऐसे खिलाड़ी रहे हैं जो भारत और पाकिस्तान दोनों टीमों के लिए खेल चुके हैं. इनमें अब्दुल हफीज करदार, आमिर इलाही और गुल मोहम्मद शामिल हैं. 





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*