vishal panwar August 22, 2020


नई दिल्ली: राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली (Delhi) को दहलाने की साजिश रचने वाले आईएसआईएस (ISIS) के एक आतंकी को स्पेशल सेल (Special Cell) ने शुक्रवार देर रात एनकाउंटर के बाद गिरफ्तार कर लिया. पकड़े गए आतंकी की पहचान मोहम्मद मुस्तकीन (36) के रूप में हुई है. .

दरअसल, पुलिस को ISIS के एक आतंकी के दिल्ली में होने की सूचना मिली थी. जिसके बाद से ही पुलिस हाई अलर्ट पर थी. इसी दौरान मुखबिर ने आतंकी के धौला कुआं के पास से होकर गुजरने की सूचना दी. जिसके बाद स्पेशल फोर्स की एक टीम मौके पर पहुंच गई और आतंकी को पकड़ने के लिए ट्रैप लगाया. जैसे ही वो आतंकी वहां आया, उसे पुलिस के होने की भनक लग गई और देखते ही उसने पुलिस पर फायरिंग शुरू कर दी. 

ये भी पढ़ें:- Ganesh Chaturthi 2020: राजनेताओं ने ऐसे किया विघ्नहर्ता गणपति का स्वागत, देखें PHOTOS

पुलिस ने भी जवाबी कार्रवाई करते हुए गोलियां चलाईं, लेकिन बेहतरीन प्लानिंग के चलते आतंकी भाग नहीं सका और पुलिस ने उसे गिरफ्तार कर लिया. तलाशी के दौरान पुलिस ने उसके बैग से 2 प्रेशर कुकर आईडी बरामद किए हैं. जिसे देखते हुए नेशनल सिक्योरिटी गार्ड (NSG) के बम निरोधक दस्ते को मौके पर बुलाया गया. उन्होंने कड़ी मशक्कत के बाद दोनों IED को जमीन के अंदर डाल कर डिफियूज किया. 

वहीं पुलिस ने जब आतंकी से पूछताछ की तो उसने चौंका देने वाले खुलासे किए, जिसे सुनकर पुलिस के भी होश उड़ गए. गिरफ्तार आतंकी ने पुलिस को बताया कि उसको ISIS के कमांडर से निर्देश मिले थे कि दिल्ली में कहीं भीड़-भाड़ वाले इलाके में ‘लोन वोल्फ‘ अटैक करना है. और इस मिशन की कामयाबी के बाद उसे एक फिदायीन हमला हमला करवाना है. आरोपी ने बताया कि पहले ये हमला दिल्ली में 15 अगस्त के दिन करने का प्लान था. जो बाद में केंसिल करना पड़ा था. 

ये भी पढ़ें:- नीलाम हो गया महात्मा गांधी का ये चश्मा, कीमत जान कर आप भी हो जाएंगे हैरान

आपको बता दें कि स्पेशल सेल का ये ऑपेरशन पिछले एक साल से चल रहा था. ‘खुरासान मॉड्यूल‘ का ये आतंकी पहले हुसूफ अल हिंदी के संपर्क में था, लेकिन अफगानिस्तान में ड्रोन स्ट्राइक में उसके मारे जाने के बाद ‘अबु हुजैफा अल पाकिस्तानी‘ इसका दूसरा हैंडलर था. करीब 5 साल पहले ये ISIS में भर्ती हुआ था. वर्ष 2006 से 2010 के बीच ये सऊदी अरब में रह रहा था. 

वहीं यूपी में बलरामपुर के बधाई शाही गांव में इसकी कॉस्मेटिक की दुकान है. घर में 4 बच्चे हैं. पुलिस को इसने पूछताछ में बताया कि इसने दिल्ली को दहलने से पहले बाकायदा अपने गांव मे धमाके के ड्राई रन भी किया था. फिलहाल पुलिस ने इसको कोर्ट में पेश कर 8 दिन की पुलिस रिमांड पर ले लिया है और इसके बाकी साथियों की तलाश में लगातार छापेमारी कर रही है.

LIVE TV





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*