vishal panwar August 22, 2020


नई दिल्ली: पूर्व राष्ट्रपति (former President) प्रणब मुखर्जी (Pranab Mukherjee) कोमा में हैं लेकिन उनकी हालत स्थिर है. अस्पताल ने शनिवार की सुबह यह जानकारी दी. 84 वर्षीय प्रणब मुखर्जी का उपचार कर रहे डॉक्टरों ने कहा कि उनके श्वास नली (Respiratory tract) में संक्रमण का इलाज किया जा रहा है और अब भी वह वेंटिलेटर (Ventilator) पर हैं. 

अस्पताल की ओर से जारी बयान में कहा गया, ‘श्री प्रणब मुखर्जी की हालत में आज सुबह तक कोई परिवर्तन नहीं आया है. वह गहरे कोमा (Deep coma) में हैं और उनके श्वास नली में संक्रमण का इलाज किया जा रहा है. हालांकि उनकी हालत स्थिर है और वह अब भी वेंटिलेटर (Ventilator) पर हैं.’ 

डॉक्टर्स की एक्सपर्ट्स टीम
दिल्ली छावनी स्थित आर्मी रिसर्च एंड रेफरल अस्पताल (Army Research And Referral Hospital) के डॉक्टरों ने कहा कि एक्सपर्ट्स (Experts) की एक टीम पूर्व राष्ट्रपति के स्वास्थ्य पर लगातार नजर बनाए हुए हैं. साथ ही प्रणब मुखर्जी के स्वास्थ्य को लेकर अस्पताल की तरफ से रोजाना हेल्थ बुलेटिन (Health bulletin) भी जारी की जा रही है.

ये भी पढ़ें- Facebook Controversy: जानिए, थरूर को लेकर क्या है भाजपा का प्लान A और B 

ब्रेन सर्जरी की गई थी
पूर्व राष्ट्रपति के ब्रेन (Brain) में खून का थक्का जमने के बाद एक आपातकालीन सर्जरी की गई थी. इसके बाद उनका स्वास्थ्य खराब हो गया. डॉक्टर्स की टीम उनके स्वास्थ्य पर निगरानी रखे हुए हैं. लेकिन अभी उनके स्वास्थ्य में सुधार नहीं है.

कोरोना संक्रमित भी थे मुखर्जी
उनका कोविड-19 परीक्षण भी पॉजिटिव आया था. 10 अगस्त को मुखर्जी ने ट्वीट किया था, ‘एक अलग प्रोसीजर के लिए अस्पताल आया हूं और मेरा कोविड-19 परीक्षण पॉजिटिव निकला है. पिछले हफ्ते मेरे संपर्क में आए लोगों से मैं अनुरोध करता हूं कि वे खुद को आइसोलेट करें और अपना कोविड-19 परीक्षण कराएं.’ (इनपुट भाषा)

 





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*