vishal panwar August 22, 2020


पटना: बिहार (Bihar) से एक ऐसी खबर सामने आई है जिसे सुन कर आपको भी अपने कानों पर भरोसा नहीं होगा. महज 14 महीने (14 Month) में एक महिला ने 8 बच्चियों को जन्म दिया है. ये कोई फिल्मी या दैवीय कहानी नहीं बल्कि सरकारी रिकॉर्ड (Official record) में है. 

बिहार में एक 65 वर्षीय महिला ने पिछले 14 महीनों में आठ बच्चियों को जन्म दिया है. ऐसे ही एक और मामले में एक अन्य महिला पिछले 9 महीनों में 5 बच्चियों की मां बन गई है. ऐसा हो सकता है कि कुछ महिलाओं ने बच्चियों को जन्म देने पर मिलने वाली ‘प्रोत्साहन राशि’ (Incentives) लेने के लिए ऐसा किया हो. लेकिन सवाल है कि फिर सरकारी रिकॉर्ड (Official record) में कैसे मौजूद है?

दरअसल, राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन (National Health Mission) के प्रावधान (Provision) के तहत बालिका को जन्म देने पर राज्य के स्वास्थ्य विभाग से 1,400 रुपये बतौर ‘प्रोत्साहन राशि’ मिलती है. मुजफ्फरपुर (Muzaffarpur) के मुशहरी ब्लॉक (Mushahari Block) की 65 वर्षीय लीला देवी ने पिछले 14 महीनों में सभी 8 बेटियों के लिए ‘प्रोत्साहन राशि’ का अपना हिस्सा लिया है. ऐसे ही एक और महिला सोनिया देवी ने भी पिछले 9 महीनों में सभी 5 बच्चियों के जन्म के लिए प्रोत्साहन राशि ली है. जबकि ये महिलाएं केवल ‘कागज पर’ (On paper) मां बनी हैं.

ये भी पढ़ें- Joe Biden के नामांकन में शामिल इस बच्चे की ‘हकलाहट स्पीच’ ने सबका दिल जीत लिया, देखिये वीडियो

फिलहाल मामला संज्ञान में आने पर मुजफ्फरपुर के जिलाधिकारी (Collector) चंद्रशेखर सिंह ने इसकी जांच के लिए अतिरिक्त जिला मजिस्ट्रेट (Additional District Magistrate) की अध्यक्षता में एक उच्चस्तरीय जांच समिति (High level inquiry committee) का गठन किया गया है. सिंह ने कहा, ‘प्रथम दृष्टया यह एक घोटाले (scam) की तरह लग रहा है. हो सकता है कि इसमें सरकारी अधिकारी शामिल हों. हमने जांच के लिए एक टीम गठित कर दी है.’

लेकिन इन सबके बीच सरकारी अमले पर सवाल उठाए जा रहे हैं. साथ ही विभाग में अन्य घोटालों की भी कानाफूसी हो रही है. जांच टीम की रिपोर्ट आने के बाद ही सच का पता चल पाएगा कि आखिर इस ‘अद्भुत घोटाले’ में किसका हाथ है . (इनपुट आईएएनएस)

VIDEO





Source link

Leave a comment.

Your email address will not be published. Required fields are marked*